मोटर साईकिल अचानक से अगर करंट छोड़ दे क्या क्या उपाय करने चाहिए।
मोटर साइकिल का करंट छोड़ना
(इलेक्ट्रिक शॉक जैसा महसूस होना) एक गंभीर समस्या हो सकती है, जो इलेक्ट्रिकल सिस्टम की खराबी की ओर इशारा
करती है। इसे ठीक करने के लिए निम्नलिखित उपाय करें:
·
1. इंसुलेशन (वायरिंग) की जाँच करें:
- मोटर साइकिल की वायरिंग को ध्यान
से देखें।
- यदि कोई तार कटे हुए, घिसे हुए या एक्सपोज्ड (नग्न) हैं,
तो उसे तुरंत बदलवा लें।
- स्पार्क प्लग वायर को भी चेक करें क्योंकि यह
आमतौर पर करंट लीक होने का कारण हो सकता है।
·
2. ग्राउंडिंग (अर्थिंग) की जाँच करें:
- बैटरी और अन्य इलेक्ट्रिकल
पार्ट्स की ग्राउंडिंग सही तरीके से होनी चाहिए।
- अगर ग्राउंडिंग ढीली है, तो इसे ठीक करें।
·
3. इलेक्ट्रिकल कनेक्शनों की जाँच:
- बैटरी टर्मिनल, फ्यूज बॉक्स, और
इग्निशन सिस्टम की वायरिंग की स्थिति चेक करें।
- सभी कनेक्शन्स को साफ करें और
सही से टाइट करें।
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4. स्पार्क प्लग और कॉइल की जाँच:
- स्पार्क प्लग और उसकी वायर में
समस्या हो सकती है।
- अगर स्पार्क प्लग पुराना है या
खराब है, तो इसे बदलें।
- इग्निशन कॉइल की भी जांच करें, क्योंकि खराब कॉइल से करंट लीक हो सकता
है।
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5. बैटरी की स्थिति जांचें:
- बैटरी के कनेक्शन और चार्जिंग
सिस्टम को चेक करें।
- यदि बैटरी में खराबी है, तो इसे बदल दें।
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6. मैकेनिक की मदद लें:
- अगर खुद से समस्या हल न हो पाए
तो किसी भरोसेमंद मैकेनिक से जांच कराएं।
·
7. सुरक्षा के लिए सावधानी:
- जब तक समस्या का समाधान न हो, मोटरसाइकिल का उपयोग कम करें।
- करंट वाले हिस्सों को छूने से
बचें।
·
1. वायरिंग की गहराई से जांच करें:
- सभी तारों को ध्यानपूर्वक देखें
कि कहीं कोई शॉर्ट सर्किट हो रहा हो।
- रबड़ इंसुलेशन (तारों का कवर) घिसा हुआ हो सकता है,
जिससे करंट लीक हो सकता है।
- चूहे या अन्य कीड़े-कॉकरोच ने
कभी-कभी तारों को काट दिया होता है।
- यदि समस्या बड़े पैमाने पर है, तो पूरी वायरिंग को बदलने का सुझाव दिया
जाता है।
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2. इग्निशन सिस्टम की गहरी जांच करें:
- सीडीआई यूनिट (Capacitor Discharge Ignition) खराब होने पर भी करंट लीक हो सकता है।
- इग्निशन कॉइल का मल्टीमीटर से वोल्टेज टेस्ट
करें।
- स्पार्क प्लग की कैप को बदलने की
आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि इसके
कनेक्टर के ढीले होने पर लीक होता है।
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3. फ्यूल टैंक और अन्य मेटल बॉडी चेक करें:
- फ्यूल टैंक या अन्य धातु वाले
हिस्सों से करंट फील हो सकता है अगर उनमें अनावश्यक करंट ग्राउंडिंग हो
रही हो।
- इस स्थिति में, अर्थिंग वायर को सही से कनेक्ट करें।
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4. चार्जिंग सिस्टम की जांच:
- रेगुलेटर-रेक्टिफायर (Regulator-Rectifier) की जांच करें। यह
बैटरी चार्ज करते समय करंट को नियंत्रित करता है।
- अगर यह खराब है, तो बैटरी को सही तरीके से चार्ज नहीं
करेगा और करंट लीक हो सकता है।
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5. बैटरी का ओवरफ्लो करंट:
- बैटरी की स्थिति और उसमें
वोल्टेज को चेक करें।
- कभी-कभी पुरानी बैटरी से करंट
लीक हो सकता है, खासकर अगर वह
सही तरीके से चार्ज नहीं हो रही हो।
·
6. इंसुलेटिव टेप का इस्तेमाल करें:
- अगर किसी हिस्से से तुरंत करंट
लीक हो रहा है और रिपेयरिंग में समय लगने वाला है, तो इंसुलेटिव टेप का उपयोग करें।
- यह अस्थाई समाधान है और इसे जल्द
से जल्द सही करवाएं।
·
7. माइक्रो-जॉइंट्स और फ्यूज बॉक्स की जांच:
- कई बार माइक्रो-जॉइंट्स या
छोटे कनेक्शन ढीले हो जाते हैं। इन्हें अच्छे से साफ करें और दोबारा जोड़ें।
- फ्यूज बॉक्स को खोलें और यह
सुनिश्चित करें कि कोई फ्यूज जला हुआ तो नहीं है।
·
8. प्रोफेशनल इलेक्ट्रिशियन का सहारा लें:
- यदि खुद से कुछ समझ नहीं आ रहा
है या समस्या गंभीर है, तो तुरंत किसी प्रोफेशनल मोटर वर्कशॉप पर जाएं।
- किसी अनुभवी मैकेनिक से ओवरऑल
इंस्पेक्शन करवाएं।
·
9. अन्य सुरक्षा उपाय:
- जब मोटरसाइकिल चालू हो, तो इलेक्ट्रिकल हिस्सों (जैसे हैंडल,
टंकी, या वायरिंग) को न छूएं।
- गीले हाथों से मोटरसाइकिल को
बिल्कुल न छुएं।
·
10. इलेक्ट्रिकल सिस्टम की नियमित जांच:
- मोटरसाइकिल की समय-समय पर सर्विस
कराएं।
- इलेक्ट्रिकल सिस्टम की नियमित
रूप से जांच से ऐसी समस्याओं को पहले ही रोका जा सकता है।
·
समस्या
क्यों होती है?
- पुराने मॉडलों में वायरिंग का
घिस जाना।
- ज्यादा स्प्लिट-वोल्टेज वाली
बैटरी का उपयोग।
- शॉर्ट सर्किट या अर्थिंग का गलत
होना।
- खराब क्वालिटी के स्पेयर पार्ट्स
का इस्तेमाल।
·
1. इलेक्ट्रिक शॉक की मूल वजह का पता लगाएं:
- करंट महसूस होना दो कारणों से हो
सकता है:
1.
स्टेटिक
इलेक्ट्रिसिटी (स्थिर करंट): यह धूल,
ग्रीस या गलत इंसुलेशन के कारण उत्पन्न होता है।
2.
एक्चुअल
करंट लीकेज (वास्तविक करंट का
रिसाव): यह गंभीर इलेक्ट्रिकल फॉल्ट का संकेत है।
- टेस्ट करने का तरीका:
- यदि मोटरसाइकिल के मेटल पार्ट्स
से करंट महसूस हो रहा है, तो इसे टेस्ट लाइट या मल्टीमीटर से चेक करें।
- इससे पुष्टि होगी कि यह
वास्तविक करंट है या सिर्फ स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी।
·
2. इंसुलेटेड पार्ट्स को चेक करें:
- मोटरसाइकिल में उपयोग किए गए
इंसुलेटेड पार्ट्स (जैसे रबर कवर,
हैंडल ग्रिप्स) को चेक करें।
- अगर ये पुराने या घिसे हुए हैं, तो इन्हें तुरंत बदल दें।
- फुटपेग (पैर रखने की जगह) को भी रबर कवर से इंसुलेट करें।
·
3. चार्जिंग सिस्टम की गहरी जांच:
- चार्जिंग सिस्टम में अधिक करंट
आने से बैटरी ओवरचार्ज हो सकती है और अतिरिक्त करंट मोटरसाइकिल की बॉडी में
फैल सकता है।
- रेगुलेटर-रेक्टिफायर को बदलने की जरूरत हो सकती है।
·
4. हार्नेस (Wiring Harness) बदलने का विचार करें:
- यदि मोटरसाइकिल पुरानी है, तो उसकी वायरिंग हार्नेस में टूट-फूट हो
सकती है।
- पुरानी हार्नेस को बदलकर नई
वायरिंग करवाना सबसे अच्छा समाधान हो सकता है।
·
5. फ्यूल टैंक और सीट के नीचे का एरिया चेक करें:
- फ्यूल टैंक के नीचे की वायरिंग
अक्सर ढीली या कट सकती है।
- यह जगह आमतौर पर वाइब्रेशन के
कारण प्रभावित होती है, जिससे करंट लीकेज हो सकता है।
·
6. मोटरसाइकिल के ECU (Electronic Control Unit) की
जांच:
- आधुनिक मोटरसाइकिल में ECU का इस्तेमाल होता है।
- अगर यह खराब हो जाए, तो अजीब करंट समस्याएं हो सकती हैं।
- इसे रिपेयर या रिप्लेस करने के
लिए अधिकृत सर्विस सेंटर पर जाएं।
·
7. बैटरी और अल्टरनेटर की ट्यूनिंग:
- बैटरी सही चार्ज हो रही है या
नहीं, इसकी जांच करें।
- अल्टरनेटर (जो बैटरी को चार्ज
करता है) सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं,
इसे टेस्ट करें।
·
8. अन्य संभावित कारण:
- पिछले संशोधन या मॉडिफिकेशन: अगर मोटरसाइकिल में कोई
मॉडिफिकेशन (जैसे एक्स्ट्रा लाइट्स,
हॉर्न आदि) किया गया है, तो उनकी वायरिंग
में गड़बड़ी हो सकती है।
- शॉर्ट सर्किट: किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (जैसे
इंडिकेटर, हेडलाइट,
या टेललाइट) में शॉर्ट सर्किट हो सकता है।
·
9. DIY (खुद करने वाले तरीके):
- इंसुलेटिव सामग्री: जिन जगहों से करंट महसूस हो रहा
है, उन पर इलेक्ट्रिकल
टेप या रबर कवर का उपयोग करें।
- वोल्टेज टेस्ट: बैटरी और अन्य इलेक्ट्रिकल
सिस्टम का वोल्टेज चेक करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें।
- अर्थिंग का सुधार: यदि ग्राउंडिंग वायर ढीली है, तो इसे अच्छी तरह से कसे।
·
10. समस्या का पता लगाने के लिए चरणबद्ध जांच:
- स्टेप 1: पहले करंट महसूस होने वाले हिस्से को चिह्नित करें।
- स्टेप 2: उस क्षेत्र की वायरिंग को खोलकर जांचें।
- स्टेप 3: एक-एक करके सभी इलेक्ट्रिकल कनेक्शन्स को टेस्ट करें।
- स्टेप 4: खराब पार्ट्स को बदलें।
·
11. प्रोफेशनल सहायता और उपकरण:
- वोल्टेज रेगुलेशन टूल्स और ओममीटर का इस्तेमाल
करें।
- यदि आपके पास पर्याप्त अनुभव
नहीं है, तो समस्या को
बढ़ाने से बचने के लिए किसी कुशल मैकेनिक से सहायता लें।
·
12. समस्या का दीर्घकालिक समाधान:
- उच्च गुणवत्ता वाले स्पेयर
पार्ट्स: खराब वायरिंग या सस्ते उपकरण
इस्तेमाल करने से बचें।
- रेगुलर सर्विसिंग: मोटरसाइकिल को नियमित रूप से
सर्विसिंग के लिए ले जाएं।
- मॉडिफिकेशन से बचें: अतिरिक्त उपकरण लगाते समय उसकी
वायरिंग पर ध्यान दें।
1.
13. करंट लीक होने के मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान दें:
मोटरसाइकिल के विभिन्न हिस्सों से
करंट लीक हो सकता है। इन हिस्सों पर विशेष ध्यान दें:
2.
हैंडलबार
o
हैंडल
के अंदर वायरिंग में समस्या हो सकती है।
o
इंसुलेटिव
ग्रिप्स का उपयोग करें।
3.
फ्रेम
और चेसिस
o
अगर
चेसिस ग्राउंडिंग सही नहीं है, तो पूरी बॉडी में करंट फैल सकता है।
4.
हेडलाइट
असेंबली
o
हेडलाइट
या टेललाइट के कनेक्शन में शॉर्ट सर्किट से करंट लीक हो सकता है।
5.
इंजन
ब्लॉक
o
इंजन
पर करंट फील होना अर्थिंग की खराबी या इग्निशन सिस्टम में गड़बड़ी का संकेत है।
6.
14. स्थिर करंट (Static Electricity) की समस्या:
- स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी आमतौर पर घर्षण से उत्पन्न होती
है। यह करंट खतरनाक नहीं होता,
लेकिन परेशान कर सकता है।
- समाधान:
- मोटरसाइकिल को मिट्टी से कवर
वाले क्षेत्र में पार्क करें।
- स्टेटिक डिसिपेटिव स्प्रे का उपयोग करें।
- ग्राउंडिंग स्ट्रिप (मिट्टी से जुड़ी हुई पट्टी) लगवाएं।
7.
15. विशेष उपकरण का उपयोग:
यदि आप समस्या का स्रोत स्वयं पता
लगाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित
उपकरणों का उपयोग करें:
- मल्टीमीटर: वोल्टेज और करंट की जांच के
लिए।
- कंटीन्यूटी टेस्टर: वायरिंग में कट या ब्रेक का पता
लगाने के लिए।
- इन्फ्रारेड थर्मामीटर: गर्म हो रही वायरिंग या कनेक्शन
का पता लगाने के लिए।
- इंसुलेशन टेस्टर (Megger):
करंट लीक का स्रोत पता लगाने के लिए।
8.
16. बैटरी के ओवरफ्लो करंट को रोकें:
- बैटरी में पानी (इलेक्ट्रोलाइट)
की मात्रा सही रखें।
- ओवरचार्जिंग से बचने के लिए रेगुलेटर-रेक्टिफायर
को नियमित जांचें।
- यदि बैटरी पुरानी है, तो उसे तुरंत बदल दें।
9.
17. वाइब्रेशन की समस्या:
- मोटरसाइकिल में लगातार वाइब्रेशन
से वायरिंग ढीली हो सकती है।
- एंटी-वाइब्रेशन क्लिप्स का उपयोग करें और वायरिंग को
सुरक्षित रूप से बांधें।
10.
18. मॉडिफिकेशन और एक्सेसरीज़ की समस्या:
- अगर आपने नई लाइट्स, हॉर्न, या कोई अन्य
इलेक्ट्रिकल एक्सेसरी जोड़ी है, तो उसकी वायरिंग सही
तरीके से होनी चाहिए।
- एक्सेसरीज़ के लिए अलग से फ्यूज
और स्विच का उपयोग करें।
11.
19. अप्राकृतिक गर्मी (Overheating) की जांच करें:
- यदि मोटरसाइकिल के इलेक्ट्रिकल पार्ट्स
(जैसे बैटरी, अल्टरनेटर,
या वायरिंग) गर्म हो रहे हैं, तो यह करंट
लीक का बड़ा कारण हो सकता है।
- ओवरहीटिंग से बचाव:
- खराब या कम क्षमता वाले फ्यूज
का उपयोग न करें।
- मोटरसाइकिल को ओवरलोडिंग से
बचाएं।
12.
20. इंजन से संबंधित समस्याएं:
- इग्निशन सिस्टम:
- यदि स्पार्क प्लग या कॉइल में
समस्या है, तो करंट इंजन
ब्लॉक तक फैल सकता है।
- इंजन ग्राउंडिंग:
- इंजन की सही अर्थिंग सुनिश्चित
करें।
13.
21. स्थानीय समाधान (Quick Fix):
यदि आप किसी वजह से तुरंत रिपेयर नहीं
करवा सकते, तो अस्थायी समाधान
अपनाएं:
- इंसुलेशन टेप: लीक हो रही वायरिंग पर चिपका
दें।
- रबर शीट्स: जहां करंट महसूस हो रहा है, वहां रबर की शीट लगाएं।
- ज्यादा से ज्यादा इंसुलेटेड
उपकरण उपयोग करें।
14.
22. समस्या की रोकथाम के उपाय:
- रेगुलर इंस्पेक्शन: हर 3-6 महीने में वायरिंग और इलेक्ट्रिकल
सिस्टम की जांच करवाएं।
- अच्छी क्वालिटी के पुर्जे: सस्ते और लोकल उपकरणों का उपयोग
करने से बचें।
- ध्यान रखें: मोटरसाइकिल को हमेशा सूखे और
साफ क्षेत्र में रखें।
15.
23. इलेक्ट्रिक कंडक्टिविटी टेस्ट:
- यदि मोटरसाइकिल में इलेक्ट्रिक
फ्लो सही नहीं है, तो विशेषज्ञ से कंडक्टिविटी
टेस्ट करवाएं।
- इसमें सभी कनेक्शन्स और वायरिंग
को गहराई से चेक किया जाता है।
16.
24. लोकल और अधिकृत सर्विस सेंटर का अंतर:
- यदि समस्या बड़ी है, तो इसे लोकल मैकेनिक के बजाय अधिकृत
सर्विस सेंटर पर ले जाएं।
- अधिकृत सर्विस सेंटर में
विशेषज्ञ होते हैं और उनके पास सही उपकरण होते हैं।
17.
25. सुरक्षा पर जोर दें:
- जब तक समस्या का समाधान न हो, मोटरसाइकिल को केवल आवश्यक कामों के लिए
ही उपयोग करें।
- परिवार के सदस्यों या बच्चों को
करंट वाली मोटरसाइकिल से दूर रखें।
- करंट का हल तुरंत निकालें, क्योंकि यह लंबी अवधि में मोटरसाइकिल के
इलेक्ट्रिकल सिस्टम को पूरी तरह खराब कर सकता है।
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