Search Box

ISS 2024 (Indian Statistical Service )

ISS  2024  (Indian Statistical Service )


                      ISS  2024


ISS का पूरा रूप "Indian Statistical Service" होता है। यह भारतीय सांख्यिकीय सेवा का शार्ट फॉर्म है, जो भारत सरकार के तहत सांख्यिकीय प्रबंधन के क्षेत्र में काम करती है। यह भारतीय राष्ट्रीय संख्यांक संस्थान (आईएसआई) के अंतर्गत आता है और भारतीय आयुक्तिक सेवा (IAS) और भारतीय आर्थिक सेवा (IES) के साथ एक प्रमुख संवैधानिक सेवा है।

ISS का पूरा रूप "Indian Statistical Service" होता है। यह भारत सरकार के तहत सांख्यिकीय प्रबंधन के क्षेत्र में काम करती है और इसका मुख्य कार्य सांख्यिकीय विभागों में आंकड़ों का संग्रह, विश्लेषण, और प्रस्तुतिकरण करना है। इस सेवा के अधिकारी सरकारी नीतियों और योजनाओं को संदर्भित करने में मदद करते हैं और नई नीतियों के विकसन में योगदान देते हैं। यह सेवा संभावना और योग्यता की आधार पर भारतीय सांख्यिकीय संस्थान (आईएसआई) के माध्यम से भर्ती की जाती है। इसके लिए विशेष राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित की जाती है जो भारतीय राष्ट्रीय संख्यांक संस्थान (आईएसआई) द्वारा संचालित की जाती है।


T-20  2024

T20 क्रिकेट कप का इतिहास उसके प्रारंभिक दिनों से लेकर आज तक बहुत महत्वपूर्ण रहा है। T20 क्रिकेट कप एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता है जो बीस-बीसीसी (ICC) द्वारा संचालित की जाती है। यह प्रतियोगिता तीन वनडे राष्ट्रीय टीमों के बीच खेली जाती है, जो आईसीसी के सदस्य देशों की ओर से होती हैं।

T20 क्रिकेट कप का पहला आयोजन 2007 में हुआ था। इस प्रतियोगिता में भारत ने पहली बार जीत हासिल की थी, जब वे फाइनल में पाकिस्तान को हराकर चैम्पियन बने थे।

तब से लेकर अब तक कई T20 क्रिकेट कप आयोजित किए गए हैं, जिनमें कई देशों के टीमें शामिल होती हैं। इन कप्स में महत्वपूर्ण भूमिका खेलने वाले टीमों में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान शामिल हैं।

T20 क्रिकेट कप के महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में से कुछ शानदार होती हैं और अपने दर्शकों को उत्तेजित करती हैं। यहां तक कि कुछ कप्स इतिहास में यादगार मोमेंट्स के रूप में याद किए जाते हैं।


Aarti Singh


आर्ति सिंह एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जो हिंदी टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करती हैं। उन्होंने कई पॉपुलर टेलीविजन शो में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है।

आर्ति सिंह का जन्म 1 सितंबर 1985 को हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन सीरियल "मौगी" से की जो 2007 में प्रसारित होती थी। इसके बाद, उन्होंने कई टेलीविजन शो में अभिनय किया, जिसमें "पारवारिश", "दानव", "उत्तराधिकार", और "कुमकुम भाग्य" शामिल हैं।

आर्ति सिंह को उनके अभिनय के लिए कई अवार्ड और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उनका अभिनय और आलोचकों द्वारा उन्हें मिले प्रशंसा ने उन्हें टेलीविजन इंडस्ट्री की जानी-मानी अभिनेत्रियों में शामिल किया है। आर्ति सिंह का अभिनय और उनकी प्रतिभा ने उन्हें टेलीविजन दर्शकों के बीच पॉपुलरता प्राप्त कराई है।

 उन्होंने विभिन्न रोल्स में अपनी कला का प्रदर्शन किया है और दर्शकों को उनकी विविधता और अद्वितीय अभिनय कौशल में मोहित किया है। आर्ति सिंह ने टेलीविजन इंडस्ट्री में अपना अद्वितीय स्थान बनाया है और उन्हें उनके विशेष अभिनय के लिए बहुत सम्मान प्राप्त हुआ है। उनकी प्रतिभा का उनके फैंस द्वारा समर्थन और प्रशंसा भरा स्वागत है।


Jio Cinema
जिओ सिनेमा (Jio Cinema) एक भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा है जो विभिन्न फिल्में, टीवी शो, वेब सीरीज, वीडियोस, और अन्य मनोरंजन कंटेंट प्रदान करती है। यह एक पॉपुलर प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न शैलियों में मनोरंजन का आनंद लेने की सुविधा प्रदान करता है।

जिओ सिनेमा में आईपीएल (IPL) के समाचार, हाइलाइट्स और अन्य संबंधित वीडियोस भी उपलब्ध हो सकते हैं, लेकिन इसकी विशेष जानकारी के बारे में आप जिओ सिनेमा ऐप या वेबसाइट पर जाकर आईपीएल के संबंधित कंटेंट की जांच कर सकते हैं।



free fire 

फ्री फायर (Free Fire) एक पॉपुलर मोबाइल गेम है जो एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफ़ॉर्मों पर उपलब्ध है। यह एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है जिसमें 50 खिलाड़ी एक आइलैंड पर पराक्रम करते हैं और आखिरी खिलाड़ी या टीम जीतते हैं। 

खिलाड़ी आइलैंड पर उपलब्ध सामग्री और उपकरणों का उपयोग करते हैं जैसे कि असली जीवन में उन्हें सुरक्षित रहने के लिए बनाया गया है। खेल में एक नए और अनूठे रूप में रोजगार किया गया है जिसे खेलने का लक्ष्य जीवन को बचाना है।

फ्री फायर में, खिलाड़ी अपने क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए अन्य खिलाड़ियों से लड़ते हैं और उन्हें हराने की कोशिश करते हैं। इसमें आदर्श की तरह एक प्राइवेट जेट होती है 

जो संग्रहशील इलाकों को संकेत करती है और खिलाड़ियों को सुरक्षित स्थान खोजने में मदद करती है। खेल की ग्राफ़िक्स और गेमप्ले का अनुभव खेल को और भी रोचक बनाता है।


Rohit Sharma

रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के एक प्रमुख खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न रिकॉर्ड्स स्थापित किए हैं और विश्व क्रिकेट में अपना नाम बनाया है। 

रोहित एक अच्छे बैट्समैन के रूप में प्रसिद्ध हैं, विशेष रूप से उनका क्रिकेट प्रेमियों के बीच में बहुत पसंद किया जाता है।

रोहित ने अपने करियर के दौरान विभिन्न वर्गों में बड़े रिकॉर्ड्स स्थापित किए हैं, जैसे कि वनडे और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक होना, जिसमें वह एकमान्य हैं।

 उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को कई बार कप्तान किया है और वे महान क्रिकेटरों में गिने जाते हैं।

रोहित को 'हिटमैन' के उपनाम से भी जाना जाता है, जो उनके शक्तिशाली और प्रभावी बैटिंग स्टाइल को दर्शाता है। वे विशेष रूप से एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेट में शुरूआती ओडीआई बैट्समैन के रूप में प्रसिद्ध हैं।



YouTube TV

YouTube TV एक वास्तविक समय में टेलीविजन सेवा है जो YouTube द्वारा प्रदान की जाती है। यह सेवा टेलीविजन चैनलों के लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा प्रदान करती है,

 जिसमें विभिन्न श्रेणियों के चैनल शामिल होते हैं, जैसे कि समाचार, खेल, मनोरंजन, और बहुत कुछ।

YouTube TV का उपयोग स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी, गेमिंग कंसोल, और अन्य उपकरणों पर किया जा सकता है।

 यह सेवा एक मासिक सदस्यता की आधारिक व्यवस्था पर आधारित है जिसमें उपयोगकर्ता को उनके पसंदीदा चैनलों का चयन करने का अवसर मिलता है।

YouTube TV एक विकल्प है जो लोगों को केबल या डिश टीवी सेवाओं के बजाय वास्तविक समय में टेलीविजन देखने की सुविधा प्रदान करता है, और यह भी अत्यंत सुविधाजनक और व्यापक है।



SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for sending message